खबरी पोस्ट के 1St Anual Day Celibration पर जारी किया गया उद्घाटन का व अपने कार्य का वी डी ओ
  • खबरी पोस्ट डाट काम का केक काटकर मना 1St Anual Day Celibration।
  • ʺपत्रकारिता में सोशल मीडिया की भूमिका ‘‘पर हुआ मंथन
  • पलक झपकते खबरों के मामले में सोशल मीडिया का कोई सानी नही – विधायक कैलाश आचार्य
  • लोगो के विश्वसनियता की पराकाष्ठा है खबरी न्यूज – जिला महामंत्री उमाशंकर सिंह एड०
  • किसी भी सूचना को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाना ही मीडिया का काम – उपजिलाधिकारी
  • संस्कार भारती वनवासी समुदाय व राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल के छात्रों ने प्रस्तुत किये सांस्कृतिक कार्यक्रम
  • सोशल मीडिया में जज्बा और जुनून का पर्याय है खबरी न्यूजइडिटर के सी श्रीवास्तव एड०
  • नादान पत्रकार कर रहे मीडिया का नुकशान– पंचायती राज अधिकारी
  • नकारात्मक के साथ सकारात्मक खबरों को भी स्थान देना आवश्यक –चेयरमैन

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क

चकिया‚चंदौलीसोशल मीडिया हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। आज सोशल मीडिया के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। वर्तमान पीढ़ी भाग्यशाली है कि इतिहास में अब तक के सबसे आश्चर्यजनक तकनीकी विकासों में से कुछ को देख रही है। आदर्श जन चेतना समिति की मीडिया पार्टनर खबरी पोस्ट डाट काम व खबरी पोस्ट न्यूज़ के प्रथम वर्षगांठ व विश्व साक्षरता दिवस के उपलक्ष में जन जागरूकता व राष्ट्रीय सेमिनार ʺपत्रकारिता में सोशल मीडिया की भूमिका ‘‘ के तहत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए क्षेत्रीय अध्यक्षा भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की नम्रता चौरसिया ने कही। उन्होंने कहा कि जिस तरीके से सोशल मीडिया के क्षेत्र में केवल एक साल के अंदर ही खबरी पोस्ट न्यूज ने एक नया आयाम स्थापित किया है। और लोगों के बीच अपनी पहचान बनाई है। जिसे लोग आज पढ़ना व देखना पसंद कर रहे हैं। वह बधाई की पात्र है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलन व तैल चित्र पर माल्यार्पण‚सरस्वती व गणेश वन्दना के साथ

कार्यक्रम का सबसे पहले शुभारम्भ अतिथियों द्वारा सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। जिसके पश्चात डाँ मनोज द्विवेदी मधुर ने सरस्वती बन्दना की जिसके पश्चात राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल की छात्राओं ने गणेश बन्दना की अप्रतिम प्रस्तुति पेश की।

सोशल मीडिया के माध्यम से पलक झपकते मिलती है खबरें– विधायक कैलाश आचार्य

वहीं विधायक कैलाश आचार्य ने बताया कि पत्रकारिता के क्षेत्र में बहुत बदलाव आए हैं। इंटरनेट प्रिंट‚इलेक्ट्रानिक व वेव मीडिया के लिए काफी सहायक सिद्ध हो रहा है। घर बैठे ही दुनिया के हर हिस्से की खबर मिल जाती है। वेव मीडिया सोशल मीडिया का एक अंग है। मानव सभ्यता के क्रमिक विकास के साथ ही साथ पत्रकारिता ने भी अपने विकास के क्रम मे आज इतना विकास कर लिया कि जो खबरे कई दिनों बाद मिलती थी आज पलक झपकते ही मिल जाया करती है। उन्होने कहा कि आज पत्रकार को अपने साथ ही साथ समाज मे दबे कुचलों की आवाज उठाते रहना चाहिए।उसे हर पक्ष की जानकारी और समझ होनी चाहिए। जिसके लिए खबरी पोस्ट न्यूज बधाई की पात्र है। वहीं उन्होंने खबरी पोस्ट न्यूज़ के बढ़ते हुए लोकप्रियता की खूब सराहना किया।

किसी भी सूचना को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाना ही मीडिया का काम – उपजिलाधिकारी

उप जिलाधिकारी कुंदन राज कपूर ने कहा कि किसी भी सूचना को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाना ही मीडिया का काम है‘ और यह अनादि काल से चला रहा है। उन्होने कहा कि जिस सूचना या ज्ञान को दूसरी जगह पहुंचने से अधिक लोगों या समाज का नुकसान हो रहा हो ऐसी सूचनाओं का प्रसार नहीं करना चाहिए। सोशल मीडिया में सब कुछ लिखने वाले के विवेक पर ही निर्भर होता है, जबकि अखबार व टेलीविजन मीडिया में इसे डेस्क या संपादक लेबल पर चेक भी किया जाता है। साथ ही वर्जन का होना भी जरूरी होता है। लेकिन सोशल मीडिया ने आज अपनी रफ्तार इतनी बढा ली है कि किसी भी अधिकारी या कर्मचारी का वर्जन वी डी ओ कालिंग कर के भी दिखा देती है। जिससे यह एतबार सा हो जाता है कि जो खबरे चल रही है सही है।

नादान पत्रकार कर रहे मीडिया का नुकशान– पंचायती राज अधिकारी

डीपीआरओ ब्रह्मचारी दुबे ने पत्रकारिता पर हावी हो रही पीत पत्रकारिता को आडे हाथों लेते हुए कहा कि आज के छुट भैया पत्रकार जिन्हे वास्तव में पत्रकारिता की ए बी सी डी का ज्ञान भी नही है केवल एन्डोरायड मोबाइल लेकर सोशल साइड पर गलत समाचारो को भी वायरल करने से परहेज नही कर रहे है। जो सोशल मीडिया के लिए घातक सिध्द हो रहा है। सरकार ने भी इसके लिए कई प्रकार के कानून बना रखे है। पत्रकारों को एक दूसरे के सहयोगी बनने की जरूरत है तथा सजग मीडिया चैनलों के रहनुमाओं को चाहिए कि सोशल मीडिया में आने वाली चीजों को बिना जांचे परखे आगे न बढ़ाएं।

नकारात्मक के साथ सकारात्मक खबरों को भी स्थान देना आवश्यक –चेयरमैन

चेयरमैन गौरव श्रीवास्तव एड० ने कहा कि जिस तरह से पहले के दौर में लोग अखबारों के माध्यम से काफी समय के बाद किसी भी घटना दुर्घटना या महत्वपूर्ण खबरों को देख पाते थे और उन्हें काफी देर से सूचनाए मिल पाती थी। लेकिन बदलते हुए समय के क्रम में अब सोशल मीडिया के जरिए लोगों को घटना के तत्काल बाद ही सूचनाओं और खबरें मिल जा रही हैं। वेव और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में काम करने वाले लोगों को तथ्य परख खबरों को चलाने तथा नकारात्मक की सोच हटाकर हमेशा सकारात्मक खबरों को प्रकाशित करने की जरूरत है।

लोगो के विश्वसनियता की पराकाष्ठा है खबरी न्यूज – जिला महामंत्री उमाशंकर सिंह एड०

इसके साथ ही खबरी ने अपने –नये –नये प्रयोगों जिसमें इन्टरब्यू‚डाकूमेंन्ट्री‚गुड मार्निंग से गुड नाइट तक लाकर तहलका मचा दिया । जिसके पूरी टीम की कमान मुख्य सम्पादक के रूप में के सी श्रीवास्तव एड‚ ने सम्हाल रखी है जिनके नेतृत्व में खबरी ने नित नया आयाम स्थापित करने में कसर नही रखी है। पिछले दिनों हुए नगर निकाय के चुनाव में खबरी ने अपने इन्टरब्यू व ग्राउंड रिर्पोट के माध्यम से समाज के सामने एक अच्छी मिशाल पेश की। जो आज भी निस्पक्ष पत्रकारिता का पर्याय बनी हैं । खबरी ने एक वर्ष का सफर जिस तेजी से पूरा किया वह काबिले तारीफ है।

मनाया विश्व साक्षरता दिवस पर कार्यक्रम

सोशल मीडिया में जज्बा और जुनून का पर्याय है खबरी न्यूज इडिटर

कहते है अगर जज्बा और जुनून हो तो कुछ भी सम्भव है। जो पूरी तरह खबरी की टीम में भरा है।बेवाक‚ निर्भय और निडर पत्रकारिता की पर्याय बन चुकी खबरी पोस्ट डाटकाम व खबरी न्यूज चैनल को आज कौन नही देखना ‚पढना व सुनना चाहता हैं । उक्त बाते खबरी न्यूज के 1St Anual Day Celibration में बोलते हुए इसके इडिटर इन चीफ के सी श्रीवास्तव एड0 ने कही। उन्होने कहा कि यथार्थ समाचारों का पर्याय बन चुकी है खबरी जिसके नाम से गलत कार्य करने वालों की रूह फना हो जाती है। वही बता देना चाहेंगे कि खबरी ने कभी समाचारों से समझाैता नही किया है। यही नही खबरी कुछ नया लेकर आती रही है। वेव पोर्टल ही नही खबरी ने यू ट्युब पर भी सबसे पहले नगर पंचायत चुनाव से पूर्व ग्राउंंड रिपोटिंग से पूरे क्षेत्रों में धमाल मचा के रख दिया जिसमें अपनी –अपनी पोल खुलते हुए लोगो ने देखा।

वही संस्था के इडिटर के सी श्रीवास्तव एड० ने खबरी पोस्ट न्यूज के बारे में बताते हुए कहा कि खबरी Post.Com एक ऐसा प्लेटफार्म है जो आदर्श जन चेतना समिति की मिडीया पार्टनर के रूप में दिनांक 09 सितम्बर सन् 2022 को अस्तित्व में आई जिसका शुभारम्भ तत्कालीन उत्तर प्रदेश विधान परिषद के उपसभापति माननीय लक्ष्मण आचार्य जी व विधायक चकिया कैलाश आचार्य जी व अन्य शासन प्रसाशन के लोगो के द्वारा ब्लाक सभागार चकिया से किया गया। जिसके बाद लक्ष्मण आचार्य जी विधान परिषद के उपसभापति से महामहिम राज्यपाल सिक्कीम हुए वही मै बता दूॅ कि खबरी ने भी अपने जाबांज सिपाहियों की बदौलत दिन दुना रात चौगुना प्रगति करते हुए समाचारों के साम्राज्य में अपना स्थाई मुकाम बना पाने में अद्वितीय सफलता अर्जीत की। बता देना चाहेंगे कि मात्र एक माह बाद ही गुगल ने अपने एडवरटाइज्डमेंट को एप्रुव्ड किया ‚साथ ही वेव मीडिया के बाद ही YOU TUBE पर भी खबरी न्यूज ने धमाल मचा के रख दिया।

खबरी न्यूज जो 92 देश देख रहा है उसके लिए इसके पत्रकार वधाई के पात्र –बृक्षबंधु डॉ परशुराम सिंह

वही वृक्ष बंधु डॉक्टर परशुराम सिंह ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि मीडिया अभिव्यक्ति के सबसे सशक्त माध्यम की बात करें तो सोशल मीडिया पर इतनी तेजी से खबरों का प्रसार होता है कि अन्य माध्यम पिछे रह जाते हैं। इसका आशय किसी मीडिया को कमजोर बताना नहीं बल्कि बढ़ रही चुनौती से वाकिफ कराना है। आज का यूथ इंटरनेट फ्रेंडली होता जा रहा है, हर किसी के पास एंड्रॉयड मोबाइल है, यूथ 24 घंटे इंटरनेट के माध्यम से देश दुनिया से जुड़े हुए हैं, यही कारण है कि किसी घटना के महत्व कुछ ही मिनट में फेसबुक, ट्विटर,इन्स्ट्राग्राम‚ व्हाट्सएप्प सहित सैकडो सोशल मीडिया की साइटों पर बाजार में पट जाते हैं। वहीं उन्होंने खबरी न्यूज़ चैनल के प्रथम वर्षगांठ पर इसके इडिटर इन चीफ के सी श्रीवास्तव एड० को इसे बढ़ाने और एक नया आयाम स्थापित करने को लेकर भी काफी सराहना की, और कहा कि पत्रकारिता के मामले में लगातार 23-24 वर्षो से के सी श्रीवास्तव ने पीत पत्रकारिता नही की। जो खबरों के एक्सपर्ट है। उन्होनें कहा कि आज खबरी न्यूज को 92 देशों में देखा जा रहा है और मै चाहता हूॅ कि इससे भी बड़े स्तर पर खबरी वेव व न्यूज़ चैनल का नाम हो।

खबरी लगातार इसी तरह से मुकाम कायम करती रहे– चकिया की मदर टेरेशा डा गीता शुक्ला

खबरी न्यूज को हमारे परिवार के बेटे और बहु अमेरिका में देखते है और इसकी तारीफ करते नही थकते । वे कहते है कि हिन्दुस्तान के साथ ही साथ अपने क्षेत्र की सारी खबरे हमे खबरी को देखने ‚पढने व सुनने से मिल जाया करती है। उन्होने इसके लिए खबरी की टीम को आशिर्वाद दिया कि वे दिन दूनी रात चौगुनी प्रगति करे।

पत्रकारिता में हो रही सोशल मीडिया हावी – जिला समन्वयक

पत्रकारिता के क्षेत्र में वर्तमान समय में सोशल मीडिया का बोलबाला है। यह सबपर हावी होती जा रही है। आज इसका इतना परचम कायम है कि लोगो को खबरे आन द स्पाट की भी तुरन्त मिल जाया कर रही है। बस आवश्यकता है कि खबरों को काफी तोडा मरोडा न जाय। और इसके लिए खबरी पोस्ट ने अपनी पहचान कायम की है। आज हम खबरी की खबरों को एथेन्टिक रूप में देखते है। जिसके लिए खबरी टीम के सम्पादक से लेकर उसके रिर्पोटर भी बधाई के पात्र है।उक्त बाते जिला समन्वयक मानव संसाधन महिला विकास संस्थान के गणेश प्रसाद विश्वकर्मा ने कही। उन्होने कहा कि सोशल मीडिया की पत्रकारिता के माध्यम से बच्चों से सम्बंधित होने वाले दुराचार व बाल श्रम को रोका जा सकता है साथ ही शिक्षा को बढावा भी दिया जा सकता है।

विवेकाधिकार का प्रयोग आवश्यक‚ जिससे सोशल मीडिया का संतुलन बना रहे– रितु खरवार

वही राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल की प्रधानाध्यापिका रितु खरवार ने कहा कि सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को अपने विवेकाधिकार का प्रयोग करना चाहिए, जिससे सोशल मीडिया का संतुलन बना रहे। और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्मों के जरिए लोगों तक सकारात्मक खबरों काे पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रिंट मीडिया के अलावा अधिकतर लोग अब सोशल मीडिया को ही देखना पसंद कर रहे हैं और लोगों का झुकाव ज्यादातर सोशल मीडिया की तरफ पहुंच रहा है। वहीं उन्होंने खबरी न्यूज़ चैनल को लेकर के कहा कि जिस तरह से इस न्यूज़ चैनल ने छोटे से लेकर बड़े खबरों को सोशल मीडिया के माध्यम से एक दूसरे तक पहुंचाने का कार्य करता है। ऐसे में लोग इस चैनल को अधिक देखना पसंद कर रहे हैं।

राईजिंग सन वर्ल्ड स्कूल व वनवासी बच्चों के कार्यक्रम ने मोहा मन

खबरी पोस्ट के एनुअल सेलिब्रेसन में पार्टिसिपेट करते राइजिंग सन के छात्र

आपको बताते चलें कि जन जागरूकता राष्ट्रीय सेमिनार कार्यक्रम में नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति की गई। जिसमें चकिया क्षेत्र के मवैया स्थित राइजिंग सन वर्ल्ड स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों ने अपने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों से सेमिनार में उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया। लोगो को दातो तले उगली दबाने को विवश कर दिया। इसके साथ ही वनवासी समुदाय के बच्चों ने अपनी आकर्षक प्रस्तुति की। लोगों ने बच्चों के प्रदर्शनों की खूब सराहा। और कहा कि ऐसे बच्चे आगे चलकर काफी ऊंचाइयों को छुएंगे।

जिला प्रोबेशन व आदर्श जन चेतना समिति ने किया बच्चों को पुरस्कृतदी जानकारी

पूर्व में किये गये आयाजनों के लिए जिला प्रोबेसन की तरफ से बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अशोक कुमार श्रीवास्तव व सदस्य ताहिर हुसैन के साथ ही आदर्श जन चेतना समिति के डायरेक्टर के सी श्रीवास्तव ने बच्चों को पुरस्कृत किया। वही उन्होने कहा कि बेटी बचाओं और बेटी पढाओं को और आगे ले जाने की जरूरत है। उन्होने बेटियाें के शिक्षा के लिए जन जागरूकता फैलाने की बात कही। साथ ही कहा कि 18 वर्ष से कम के बच्चों में सोशल मीडिया की पत्रकारिता के माध्यम से हो रहे क्राइम को जन जागरूकता फैलाने में मदद मिलती रही है। इसके साथ ही महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

युगल संचालकों लगाया कार्यक्रम को चार चाँद

कहते है किसी कार्यक्रम को सफल बनाने में उसके संचालक का अहम योगदान होता है । जिसको चरितार्थ करते हुए खबरी न्यूज के 1St Anual Day Celibration और जन जागरूकता राष्ट्रीय सेमिनार में शुरू से लेकर कार्यक्रम के समाप्ति तक संचालन को लेकर भी अतिथियों व उपस्थित लोगों ने भी खूब साराहा। जिसमें मुख्य रूप से जेबा परवीन और अंजना पांडेय ने संचालन करने में अपनी अहम भूमिका निभाई। और इन दोनों लोगों के अच्छे संचालन ने कार्यक्रम को धार दिया। जिसके लिए इन्हे वेस्ट संचालक का अवार्ड खबरी न्यूज के तरफ से दिया गया।