एंटी-करप्शन पोर्टल की शुरुआत उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गयी है। पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के निवासियों अपनी जमीन सम्बंधित परेशानी को सरकार तक पहुंचा सकते हैं। इसके साथ राज्य के बेरोजगार युवा भी पोर्टल के माध्यम से अपनी बात को सरकार तक पहुंचा सकते हैं। जिसके बाद उन्हें सरकारी नोकरियों के अवसर व सम्बन्धित सहायता की जायेगी।

khabaripost.com
sagun lan
sardar-ji-misthan-bhandaar-266×300-2
bhola 2
add
WhatsApp-Image-2024-03-20-at-07.35.55
previous arrow
next arrow

खबरी पोस्ट नेशनल न्यूज नेटवर्क–

प्रकाश लाल श्रीवास्तव

घूस लेते रंगे हाथ पकड़े गए लेखपाल को भगा ले गए साथी, एंटी करप्शन टीम पर हमला कर दिया वारदात को अंजाम

मिर्जापुर। मंगलवार की दोपहर चुनार तहसील के अंदर खसरा बनाने के नाम पर दो हजार मांगने वाले लेखपाल को एंटी करप्शन टीम ने पकड़ा। इस दौरान वहां मौजूद लेखपाल के अन्य साथियों ने एंटी करप्शन टीम पर हमला कर लेखपाल को बचाते हुए लेकर भाग निकले। एंटी करप्शन टीम ने घूस के रूप में दिए गए रुपये को बरामद कर लिया है। एंटी करप्शन टीम चुनार कोतवाली में लेखपाल पर भ्रष्टाचार और मारपीट करने का मुकदमा दर्ज करने की कार्रवाई में जुटी है। 

खसरा बनाने के नाम पर लेखपाल ने मांगे दो हजार रूपये‚ कर दी एंटी करप्सन टीम से शिकायत

अदलहाट थाना क्षेत्र के केशवपुर माफी गांव निवासी रामलाल ने खसरा बनवाने के लिए चुनार तहसील में आवेदन किया था। रामलाल का आरोप है की खसरा बनाने के नाम पर लेखपाल उससे दो हजार रुपये मांग रहा था। इसकी शिकायत उसने एंटी करप्शन टीम से की। एंटी करप्शन टीम ने जांच पड़ताल करने के बाद पीड़ित रामलाल को केमिकल लगे रुपये दिए। 

रंगे हाथ पकड़ें जाने के बाद साथी लेखपालों ने हाथापाई कर छुडाया

रामलाल चुनार तहसील में पहुंचकर लेखपाल को घूस के रूप में केमिकल लगे रुपये दिए। इसके बाद लेखपाल पैसे को अपने जेब में रखा ही था कि एंटी करप्शन टीम ने उसे  पकड़ लिया। टीम लेखपाल को पकड़ कर ले जा रही थी, तभी लेखपाल के साथी ने एंटी करप्शन टीम पर हमला कर दिया। इसके बाद हाथापाई होने लगी। 

केमिकल लगे नोट लेखपाल की जेब से बरामद‚हाथापाई में आई उपनिरीक्षक को चोटें

एंटी करप्शन टीम ने केमिकल लगे रुपये तो लेखपाल के जेब से बरामद कर लिया, पर लेखपाल को नहीं पकड़ सकी। उसके साथी लेखपाल को लेकर भाग गए। मारपीट में एंटी करप्शन के उप निरीक्षक अभिषेक को चोट भी लगी, उनका चश्मा टूट गया। एंटी करप्शन विभाग के प्रभारी विनय कुमार ने बताया कि खसरा बनाने के नाम पर दो हजार रुपये घूस लेने वाले लेखपाल सुजीत मौर्य को पकड़ा गया। उसके साथियों ने हमला कर मारपीट कर लेखपाल को भगा ले गए। रुपयों को बरामद किया गया है। लेखपाल पर भ्रष्टाचार करने के साथ ही मारपीट का भी मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

एंटी-करप्शन पोर्टल शिकायत पंजीकरण उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश एंटी-करप्शन पोर्टल शिकायत पंजीकरण ऐसे करें

सरकार द्वारा एंटी-करप्शन पोर्टल के माध्यम से अवैध तरीके से किये गए भूमि के कब्जे सम्बन्धित शिकायत को सरकार तक पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। Anti Corruption Portal के माध्यम से जनता अपनी परेशानियों को सम्बंधित अधिकारियों तक पहुंचा सकती है।

पोर्टल पर ऑनलाइन जो भी शिकायत दर्ज की जायेगी उस पर जल्द से जल्द करवाई की जायेगी। यह सेवा जनता के लिए 24*7 घंटे उपलब्ध रहेगी। जो लोग अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं वे उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश एंटी-करप्शन पोर्टल शिकायत सम्बन्धित जानकारी जैसे Uttar Pradesh Anti Corruption Portal के क्या लाभ हैं ? एंटी-करप्शन पोर्टल शिकायत के लिए पंजीकरण कैसे करते हैं ? कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है आदि आर्टिकल में दिया जा रहा है। पूरी जानकारी के लिए दिए गए आर्टिकल को पढ़ें।  

आर्टिकलUttar Pradesh Anti Corruption Portal
राज्यउत्तर प्रदेश
शुरुआतयोगी आदित्यनाथ जी द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यजनता की परेशानियों को दूर करना
आवेदनऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटjansunwai.up.nic.in

एंटी-करप्शन पोर्टल का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश करप्शन पोर्टल का उद्देश्य राज्य को भ्रष्टाचार मुक्त बनाना व राज्य के नागरिकों की परेशानियों पर जल्द से जल्द कार्रवाई करना है। यूपी में होने वाले जमीन पर अवैध कब्जा की स्थिति में जनता द्वारा सम्बन्धित अधिकारियो से शिकायत दर्ज की जाती है या भू माफियो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करवाई जाती है।

लेकिन सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा कोई भी करवाई नहीं की जाती इसके साथ उनके कार्य को करने के लिए पैसे भी लिए जाते हैं। इन सब समस्याओं का हल करने के लिए यूपी सरकार द्वारा एंटी-करप्शन पोर्टल को लॉन्च किया है जिसकी मदद से जनता की परेशानियों पर जल्द से जल्द कारवाई की जायेगी।

srvs-001
srvs
WhatsApp Image 2023-08-12 at 12.29.27 PM
Iqra model school
WhatsApp-Image-2024-01-25-at-14.35.12-1
WhatsApp-Image-2024-02-25-at-08.22.10
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.39
WhatsApp-Image-2024-03-15-at-19.40.40
jpeg-optimizer_WhatsApp-Image-2024-04-07-at-13.55.52-1
previous arrow
next arrow